Jharkhand Academic Council (JAC) has issued the admit card for the 10th and 12th

Created on: 2021-04-03 09:42:08 | Author: Team Sikshatoday | Home Page | Schools

Ranchi/Nitu: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। स्कूल के प्राचार्य इसे JAC की वेबसाइट www.jac.jharkhand.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। बच्चों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का अधिकार नहीं दिया गया है।

12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 6 अप्रैल से शुरू हो रही है। इस बार परीक्षा में पिछली बार से 1.52 लाख अधिक बच्चे शामिल होंगे। इसमें 10वीं के 4 लाख 40 हजार और 12वीं के 3 लाख 35 हजार बच्चे शामिल होंगे। पिछली बार यह संख्या 3.83 लाख और 2.40 लाख थी।

कैसे डाउनलोड होगा एडमिट कार्ड

JAC की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक, एडमिट कार्ड को केवल स्कूल के प्रिंसिपल ही डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें पहले से ही JAC की तरफ से आईडी और पासवर्ड दिया गया है। इसकी मदद से लॉग इन कर वे एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद वे इस पर साइन मुहर लगाने के बाद बच्चों को उपलब्ध कराएंगे। प्राचार्य चाहें तो एक बार में अपने स्कूल के सभी बच्चों का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और अगर चाहें तो एक-एक कर के भी डाउनलोड कर सकते हैं।

4 मई से शुरू होगी बोर्ड की मुख्य परीक्षा

मैट्रिक-इंटरमीडिएट की मुख्य परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी। ये दो सिटिंग (पाली) में होंगी, जो 21 मई तक चलेंगी। पहली पाली में मैट्रिक की परीक्षा होगी, जबकि दूसरी में इंटरमीडिएट की। कोरोना संक्रमण और बच्चों की पढ़ाई पर असर को देखते हुए सिलेबस में कटौती की जा चुकी है।

Share on Facebook || Tweet on Twitter