ICSE ISC board exam tips, will get 100% score

Created on: 2021-03-04 11:16:40 | Author: Team Sikshatoday | Home Page | Schools

The ICSE and ISC board exam is scheduled to start soon in 2021, so students must read the board exam preparation tips, so that the board can prepare well for the exam in a short time. Let us know the best tips for ICSE and ISC board exam, with the help of which you can get a good score in the board exam .

  1. सैंपल पेपर हल करें छात्र सैंपल पेपर्स को हल करने में देरी करते हैं और तैयारी के आखिरी दिनों तक उसी को छोड़ देते हैं। आपको अपनी अंतिम परीक्षाओं से कम से कम 4 महीने पहले सैंपल पेपर्स हल करना शुरू करना होगा। सही तरीका यह है कि हर दिन कम से कम एक सैंपल पेपर हल किया जाए। इस तरह, आपके पास सबसे जटिल प्रश्नों को कम करने और बोर्ड परीक्षाओं में अनुसरण किए जाने वाले सभी प्रकार के प्रश्नों को समझने के लिए पर्याप्त समय होगा। कक्षा 9 से 12 के लिए सैंपल पेपर्स को हल करने से आपको पेपर पैटर्न और विभिन्न प्रकार के प्रश्नों की पहचान करने में मदद मिलेगी।
  2. मूल्यांकन पर ध्यान दें ICSE & ISC सैंपल पेपर्स को हल करें, जैसे कि आप एक प्री-बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हो रहे हैं, जैसे कि एक बार पूरा होने पर आप अपनी गलतियों की जांच, निरीक्षण, पहचान और सुधार कर सकते हैं। सैंपल पेपर हल करने के बाद, अपने उत्तरों के माध्यम से जाने में कुछ समय समर्पित करें, और आपके द्वारा की गई त्रुटियों को दूर करें। पोस्ट करें, आपको आवर्ती त्रुटियों को ध्यान से देखने और उन्हें सुधारने का प्रयास करने की आवश्यकता है। आवर्ती त्रुटियों को देखने के बाद, यदि आपको ऐसा लगता है कि आपको अधिक वैचारिक स्पष्टता की आवश्यकता है, तो अपनी पुस्तकों के माध्यम से फिर से जाएं। आप आईसीएसई और आईएससी क्वेश्चन बैंक्स जैसी कुछ अच्छी हेल्प बुक्स को भी देख सकते हैं। अंत में अपने उत्तरों का मूल्यांकन जरूर करें।
  3. प्रश्न पैटर्न को समझें यह बिंदु ICSE और ISC सैंपल पेपर्स को हल करने के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक है। सैंपल पेपर हल करते समय उन प्रश्नों से सावधान रहें, जो वर्षों से बार-बार पूछे जाते रहे हैं। ये ऐसे प्रश्न हैं जो सबसे महत्वपूर्ण हैं और आगामी बोर्ड परीक्षा में फिर से पूछे जा सकते हैं। इस तरह के सवालों को हल करने के बाद, परीक्षा से पहले उन्हें कुछ बार हल करें और फिर अपने उत्तरों का अवलोकन करें। आपको उत्तरों की समीक्षा करनी चाहिए और गलतियों को पहचानना चाहिए और सुधारना चाहिए ताकि इन गलतियों को दोबारा न दोहराया जाए।
  4. उत्तर देने का कौशल विकसित करें प्रत्येक छात्र के पास प्रश्नों के उत्तर देने का एक अलग तरीका या तरीका होता है। हालांकि आप अपनी समझ और लिखने या प्रस्तुत करने की एक कला को विकसित करें, जो आपको उच्च स्कोर करने में मदद कर सकता है। प्रत्येक छात्र को अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस सही उत्तर देने वाले कौशल को विकसित करने की आवश्यकता है। पिछले वर्ष के टॉपर की उत्तर पुस्तिकाओं को देखें। टॉपर के उत्तर आपको यह समझने में मदद करेंगे कि आपको उत्तर किस तरीके से लिखना चाहिए।

5 .रट्टा न मारें, उत्तरों को समझें उत्तरों को रटना छात्रों में पाई जाने वाली सबसे आम समस्या है। जवाबों को रटने से आपको अच्छा स्कोर मिल सकता है, लेकिन आप किसी भी अवधारणा को समझने में सक्षम नहीं होंगे। इसका मतलब यह है कि रटना केवल अस्थायी ज्ञान को जोड़ सकता है और उचित शिक्षा प्रदान करने में विफल हो सकता है। इसलिए, आपको रट्टा मारने पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए बल्कि प्रत्येक अवधारणा को समझना चाहिए और तैयारी की प्रक्रिया का आनंद लेना चाहिए।

Share on Facebook || Tweet on Twitter